Saturday, May 8

अब शराब की होम delivery होगी, Flipkart और Amazon करेगी काम, घर से बाहर नही जाना होगा.

इन दिनों कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग घर से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं ऐसे में ऑनलाइन ही सबसे आसान जरिया है सामान मंगवाने का।आज के समय में हर चीज ऑनलाइन मिल जाती है और अब तो शराब भी ऑनलाइन मिलने लगी है। हालांकि, ये सुविधा सभी जगह नहीं मिलती थी, लेकिन अब लगता है धीरे-धीरे सभी ये सुविधा शुरू कर देंगे। अमेजन के बाद अब फ्लिपकार्ट भी शराब की होम डिलीवरी करेगा। इसके लिए उसने एक स्टार्टअप से करार किया है जिसमें शराब बनाने वाली प्रमुख कंपनी Diageo की हिस्सेदारी है। शुरुआत में दो भारतीय राज्यों में एल्कोहल की डिलीवरी की जाएगी। इनमें पश्चिम बंगाल और ओडिशा शामिल हैं। ई-कॉमर्स कंपनी ने इस बारे में सरकार के पत्रों को देखा है।

आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस के अनुसार, भारत में एल्कोहल बाजार 27.2 अरब डॉलर होने के चलते फ्लिपकार्ट और अमेजन को इसमें काफी फायदा नजर आ रहा है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा की सरकारों ने कहा है कि फ्लिपकार्ट Diageo की हिस्सेदारी वाले एल्कोहल होम डिलीवरी मोबाइल ऐप हिपबार के साथ टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर के रूप में जुड़ सकती है। पत्र के अनुसार, फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को ई-कॉमर्स दिग्गज के प्लेटफार्मों पर हिपबर के एप्लिकेशन का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

मामले से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक, इस व्यवस्था में फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को अपने पसंदीदा शराब का ऑर्डर देने की अनुमति होगी जिसे हिपबार रिटेल आउटलेट से कलेक्ट करने के बाद डिलीवर किया जाएगा। हिपबार में Diageo India की 26 फीसदी हिस्सेदारी है। हालांकि, इस बारे में फ्लिपकार्ट से तुरंत कोई जवाब नहीं मिला। उल्लेखनीय है कि जून में खबर आई थी कि अमेजन ने पश्चिम बंगाल में शराब डिलीवर करने के लिए क्लीयरेंस ले ली है। इसके अलावा स्विगी और जोमैटो ने कुछ शहरों में शराब की डिलीवरी शुरू कर दी है।

Leave a Reply