Friday, September 17

NCR में 100% महँगा होरहा हैं सर्कल रेट, घर, दुकान, ज़मीन ख़रीदने के लिए दोगुना देना होगा पैसा, इलाक़ों की लिस्ट

दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आने वाले समय में आशियाना बनाना महंगा हो जाएगा, क्योंकि यहां पर प्रॉपर्टी 100 फीसद तक महंगी हो जाएगी। हालांकि, 100 फीसद प्रॉपर्टी के दाम में इजाफा कुछ चुनिंदा इलाकों/सेक्टरों में ही होगा। दरअसल, कई सेक्टरों में सर्किल रेट की वर्तमान दर के हिसाब से 60 फीसद तक बढोतरी की तैयारी है। इसके बाद जाहिर है कि लोगों के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आशियाना बनाना महंगा हो जाएगा।

मेट्रो रूट के आसपास महंगी होगी प्रॉपर्टी

मिली जानकारी के मुताबकि, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाले एक्वा लाइन मेट्रो रूट और एक्सप्रेस-वे किनारे वाले सेक्टरों में रजिस्ट्री के लिए लोगों को अधिक स्टांप शुल्क चुकाना होगा। कुलमिलाकर मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो लाइन के पास फ्लैट और जमीन दोनों ही महंगी होने जा रही है।

 

बताया जा रहा है कि नोएडा सेक्टर-15-ए, 14-ए और सेक्टर-44 ए और बी-ब्लॉक में सर्किल रेट की दरों में सौ फीसद तक का इजाफा किए जाने का अनुमान है। लोकेशन चार्ज बढ़ने के कारण प्रॉपर्टी की सर्किल दरों में भारी उछाल आएगा।

गौरतलब है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में डीएम सर्किल रेट बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। प्रशासन ने नए सर्किल रेट निर्धारित करने के लिए लोगों से आपत्ति व सुझाव मांगे हैं। इसका निस्तारण करने के बाद नए सर्किल रेट निर्धारित किए जाएंगे। सर्किल रेट बढ़ने से संपत्ति की रजिस्ट्री पर असर पड़ेगा। शहर के लोगों को स्टांप शुल्क के रूप में अधिक रकम खर्च करनी होगी। सर्किल रेट पर शहर के लोगों से 15 अगस्त तक आपत्ति व सुझाव मांगे गए हैं। उनका निस्तारण करने के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

 

गौतमबुद्ध नगर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी सहित अन्य परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। इस कारण यहां पर जमीन, मकान, फ्लैट की खरीद-फरोख्त बढ़ी है। ऐसे में डीएम सर्किल रेट बढ़ाकर सरकार को मुनाफा पहुंचाने की तैयारी है। माना जा रहा है कि जिस दर से तीनों प्राधिकरण ने अपनी आवंटन दरों में वृद्धि की है उसी के हिसाब से डीएम सर्किल रेट भी बढ़ेगा। एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि सर्किल रेट बढ़ाने पर मंथन चल रहा है। 15 अगस्त के बाद नए सर्किल तय किए जाएंगे।

 

सर्किल रेट बढ़ाने पर 16 तक दर्ज करा सकेंगे आपत्ति

वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सर्किल रेट बढ़ाने को लेकर लोग 16 अगस्त तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए प्रत्येक कार्यदिवस में सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक व वेबसाइट पर लोग अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। आपत्तियों का निस्तारण 18 अगस्त को किया जाएगा। यह जानकारी सहायक महानिरीक्षक निबंधन (प्रथम) शिव शंकर पाल ने दी। जिले में रजिस्ट्री अभी पुरानी कीमतों पर ही हो रही है। प्रापर्टी रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन ने यह तय कर लिया है कि सर्किल दरें बढ़ाई जाएंगी। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने पिछले दो वर्षो के दौरान अपनी आवंटन दरों में इजाफा किया है, जिसके चलते सर्किल दरें प्राधिकरण के मुकाबले कम हैं। दूसरी और बाजार में प्रचलित प्रशासन की सर्किल दर सस्ती हैं। लिहाजा, समिति ने सर्किल दर बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply