राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं, उस पर ओमिक्रोन स्ट्रेन का डर भी कायम हो रहा है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 118 नए मामले दर्ज किए गए है, वहीं महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 64 मामले दर्ज किए गए हैं। ओमिक्रोन के खतरे और तेज फेलाव (विस्तार) को ध्यान में रखते हुए यूपी और मध्य प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। वहीं, उत्तराखंड समेत कई राज्य नाइट कर्फ्यू समेत तमाम प्रतिबंध सख्त करने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार भी राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का दबाव बढ़ गया है।

तैयारी के साथ सख्ती भी बढ़ी

बता दें कि डीडीएमए ने बुधवार को एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया है कि ओमाइक्रोन संस्करण महत्वपूर्ण रूप से सामने आया है और पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोविड -19 मामलों में लगातार वृद्धि हुई है। इसने जिलाधिकारियों को नए संस्करण के कारण होने वाले कोविड -19 मामलों के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए उपाय करने का निर्देश दिया है, जिसमें उन जेबों की पहचान करने के लिए एक गहन सर्वेक्षण भी शामिल है जो कोविड सुपर-स्प्रेडर या हॉटस्पॉट बन सकते हैं। जिला अधिकारियों को ऐसे क्षेत्रों में परीक्षण, ट्रैक और उपचार के निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करने के साथ-साथ प्रभावी रोकथाम उपायों और कोविड के उचित व्यवहार को लागू करने का निर्देश दिया गया है।

उधर, दिल्ली में कोरोना के ओमिक्रोन स्ट्रेन के मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली के तीनों अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आइएसबीटी) पर सख्ती बढ़ा दी गई है। यहां कड़े कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकाल लागू किए जा रहे हैं। .थर्मल स्क्री¨नग के बाद ही आइएसबीटी में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है और बड़ी संख्या में कोविड परीक्षण किए जा रहे हैं। प्रवेश के समय, सामान की सफाई के अलावा, हाथ की सफाई भी की जाती है। आइएसबीटी अधिकारियों द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित किया जा रहा है और आइएसबीटी में सभी संभावित स्थानों पर नो मास्क नो एंट्री के संकेत लगाए गए हैं। इसके साथ ही आइएसबीटी में पहुंचने वाली हर बस को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जा रहा है।

 

NCR में प्रवेश/निकास में रात में होगी दिक़्क़त.

नए प्रतिबंध की बात करे तो रात्रि 10:00 बजे के बाद दिल्ली एनसीआर में प्रवेश करने का से संबंधित पुलिस जांच का सामना करना होगा और उसके साथ ही भीड़ भाड़ और अन्य पार्टियां संबंधित कार्यक्रम रद्द रहेंगे. कर्फ्यू का ठीक ढंग से पालन कराने हेतु प्रशासनिक टीम जगह जगह औचक निरीक्षण भी करेगी.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment