Wednesday, January 27

नई दिल्ली स्टेशन से 84KG सोना मिला, आधा दर्जन से ज़्यादा गिरफ़्तार, राजधानी Express से क़ब्ज़े में.

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने एक अंतरराष्ट्रीय तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आठ यात्रियों से 43 करोड़ रुपये का अवैध सोने बरामद किया।

डीआरआई अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जांच के लिए आठ यात्रियों को रोका गया था। जांच में उनके सामान की तलाशी लेने पर उनके कब्जे से विदेश से तस्करी कर लाए गए 504 सोने के बिस्किट बरामद किए गए हैं। इनका वजन लगभग 84 किलोग्राम है। इसके बाद उन आठों यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने कहा कि 28 अगस्त को गिरफ्तार किए गए यात्री डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी से यात्रा कर रहे थे और सोने की बिस्किट को विशेष रूप से छिपाया गया था। पकड़े गए तस्कर नकली आधार कार्ड पर यात्रा कर रहे थे। उन्हें सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत गिरफ्तार किया गया है और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। आगे की जांच जारी है।

डीआरआई की दिल्ली जोनल यूनिट ने खुफिया सूचना के आधार पर गुवाहाटी से संचालित इस तस्करी सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया। मणिपुर के मोरेह में अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के रास्ते म्यांमार से भारत में सोने की तस्करी की गई थी।

डीआरआई का कहना है कि तस्करों ने देश के विभिन्न हिस्सों से गरीब और जरूरतमंद लोगों को पैसे का लालच देकर भर्ती किया। तस्कर स्थानीय स्तर पर तस्करी के सोने की सप्लाई के लिए हवाई, जमीन और रेल मार्गों का इस्तेमाल करते थे।

Leave a Reply