Friday, April 16

सारे पुराने वाहनो पर RTO का नया नियम लागू, कल से पहले ख़रीदे गए सारें गाड़ियों पर रहेगा नया नियम

देशभर में 1 जनवरी से सभी वाहनों के लिए FASTag लगाना जरूरी हो गया है. इसी कदम में आरटीओ ऑफिस (RTO new rule) ने सख्ती को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है. बता दें 25 दिसंबर के बाद जो भी नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराने RTO ऑफिस जाएगा तो उनको पहले फास्टैग लगाना जरूरी होगा. देशभर के सभी डीलरों को इस बारे में जानकारी दे दी गई है और कहा गया है कि इस नियम का सख्ती से पालन होना चाहिए. बता दें पिछले साल दिसंबर में छूट के साथ सरकार ने सभी गाड़ियों पर FASTag को अनिवार्य कर दिया था, लेकिन हाल ही में पुरानी गाड़ियों पर भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है.

NHAI के परियोजना निदेशक NN Giri ने बताया कि वाहन चालकों को जागरूक करने और नियमों का पालन करने के लिए ऐसा करने को कहा जा रहा है. केंद्र सरकार की तरफ से भी सभी चार पहिया वाहनों पर 1 जनवरी के बाद से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है. बता दें आप www.fastag.org पर जाकर फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

1 जनवरी से बदल जाएंगी FASTag लेन

1 जनवरी, 2021 से टोल प्लाजा की सभी कैश लेन को डेडिकेटेड FASTag लेन में बदला जाएगा. इस सुविधा के तहत धीरे धीरे सभी लेन को डेडिकेटेड फास्टैग लेन में बदल दिया जाएगा. इससे किसी भी टोल प्लाजा पर नकद भुगतान नहीं होगा. ऐसे में अगर आपके पास FASTag नहीं है तो आपकी गाड़ी टोल से पास नहीं हो पाएगी. सरकार की योजना FASTag नहीं लगाने वाली गाड़ियों से टोल प्लाजा पर दोगुना टोल टैक्स वसूलने की थी. लेकिन इस खास सर्विस का इस्तेमाल करके आप टोल प्लाजा पर बिना FASTag के दोगुना टैक्स देने से बच जाएंगे.

कैसे करता है काम फास्टटैग?

जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है. इसके बाद आपके फास्टटैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. इस तरह आप टोल प्लाजा पर रुके बगैर शुल्क का भुगतान कर पाते हैं. वाहन में लगा यह टैग आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना काम शुरू कर देगा. वहीं, जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा.

फास्टटैग कैसे खरीदें?

राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और 22 विभिन्न बैंक से फास्टटैग स्टिकर खरीदे जा सकते हैं. यह पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा Fino Payments Bank और Paytm Payments Bank भी फास्टटैग जारी करते हैं.

कैसे करें रिचार्ज ?

>> यदि फास्टटैग NHAI प्रीपेड वॉलेट से जुड़ा है, तो इसे चेक के माध्यम से या यूपीआई/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/NEFT/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है.
>> अगर बैंक खाते को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे खाते से काट लिया जाता है.
>> अगर Paytm वॉलेट को फास्टटैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे वॉलेट से काट लिया जाता है.

Leave a Reply