Saturday, April 17

नया नियम लागू: नही जमा किया चलान तो अगले स्टॉप पर ज़ब्त हो जाएगी गाड़ी, 30 नवम्बर तक भर ले फ़ाइन

ई चालान कटने के बाद उसे ना भरने वालों के लिए बुरी खबर है. महाराष्ट्र की थाणे पुलिस ने फैसला लिया है कि ई चालान ना भरने वालों की गाड़ियों को एक दिसंबर से जब्त किया जाएगा. लोगों की सुविधा के लिए शुरू की गई सेवा का गलत फायदा उठाने वालों को थाणे पुलिस अब सबक सिखाने की तैयारी कर रही है, इसी के तहत यह फैसला किया गया है.

 

जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में हर रोज करीब 25 हजार ई चालान किए जाते हैं. इसमें कुछ ही लोग अपना चालान भरते हैं. इसकी वजह से करीब 700 करोड़ रुपये से ज्यादा का राशि पेंडिंग हो गई है. थाणे पुलिस के नए नियम के मुताबिक चालान भरने के लिए दस दिन का समय दिया जाएगा. अगर इस समय में चालान नहीं भर पाए तो फिर गाड़ी को जब्त कर लिया जाएगा.

 

एक ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिन वाहन चालकों ने अपना ई चालान नहीं भरा है उन्हें हम 30 नवंबर तक का समय देते हैं. अगर इस समय के भीतर जुर्माने की राशि नहीं भरी गई तो फिर एक दिसंबर से गाड़ियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी.

 

अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों चालान पांच हजार रुपये से ज्यादा है, हम उनके घर जाकर जुर्माना भरने को कहेंगे. इसके भी अगर जुर्माना नहीं भरा गया तो उनके वाहनों को जब्त कर लेंगे.

 

थाणे ट्रैफिक पुलिस ने 14 फरवरी 2019 को ई चालान करना शुरू किया था. कोरोना काल में पुलिस ने कई लोगों के चालान काटे. इन लोगों ने शायद ट्रैफिक पुलिस के चालान को हल्के में लिया और उसे भरा नहीं. अब इन वाहन मालिकों को थाने ट्रैफिक पुलिस एक आखिरी मौका दे रही हैं, इसके बाद इनके बाहन को जब्त कर लिया जाएगा

Leave a Reply