Friday, April 16

जनूं का टीला लालबत्ती खत्म, लागू हुआ नया व्यवस्था, जान लीजिए नयी रूट और U-TURN

रिंग रोड स्थित मजनू का टीला लालबत्ती पर लागू बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था के अंतर्गत सड़क सुरक्षा उपकरण लगाए जा रहे हैं। अरुणा नगर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) व शिव मंदिर के समीप खोले गए यू-टर्न पर सड़क के दोनों ओर ऑफसैट सुविधा प्रदान की जा रही है। ऑफसैट सुविधा से यू-टर्न लेने वाले वाहनों को यू-टर्न से लगभग दो सौ मीटर पहले से यू-टर्न तक सैण्ट्रल वर्ज के साथ वाली लेन से दूर कर दिया जाता है। ऐसा ही ऑफसैट सड़क के दूसरी ओर भी दिया जाता है।

 

ऑफसैट सुविधा से मुख्यतः तीन लाभ मिलते हैं। यू-टर्न ले रहे वाहनों को यू-टर्न लेते समय अतिरिक्त चौड़ाई मिलती है। इससे प्रतीक्षा समय कम हो जाता है व विपरीत दिशा से आने-जाने वाले वाहनों से सीधे संपर्क से बचा जाता है। शिव मंदिर के समीप इस यू-टर्न पर अभी प्लास्टिक निर्मित चमकदार स्प्रिंगपोस्ट की सहायता से ऑफसैट सुविधा दी गई है। साथ ही सौर ऊर्जा से संचालित अंधेरे में जलने-बुझने वाले स्वचालित यंत्र लगाए गए हैं। इससे दूर से ही वाहनों को लेन परिवर्तन की चेतावनी मिल जाती है। यहां शीघ्र ही जर्सी बैरियर्स भी रख कर सड़क सुरक्षा में सुधार किए जाने की योजना है।

 

सामाजिक संस्था गुरु हनुमान सोसाइटी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव अतुल रणजीत कुमार ने बताया कि दिल्ली के भिन्न-भिन्न भागों में तीस से भी अधिक तिराहों व चौराहों को बंद कर बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था लागू कर सिग्नल व जाम मुक्त यातायात आवागमन सुनिश्चित किया गया है। नए परीक्षण के रूप में ऑफसैट व्यवस्था के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। मजलिस पार्क मैट्रो स्टेशन चौराहे के बाद अब मजनू का टीला यू-टर्न पर ऑफसैट सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

-का-टीला-लालबत्ती-खत्म
-का-टीला-लालबत्ती-खत्म

हाल ही में किसान आंदोलन के चलते मजनू का टीला लालबत्ती पर रखे जर्सी बैरियर्स को उठाकर दिल्ली के अन्य भागों में उपयोग में लाया जा रहा था। ऐसे में यहां पर कुछ सड़क दुर्घटनाएं होने हुईं थीं। इसलिए यातायात व स्थानीय पुलिस द्वारा तुरंत अमल करते हुए पुलिस बैरिकेड्स लगाकर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित की गई। भविष्य में ऐसी स्थिति से बचने के लिए यातायात पुलिस की सलाह पर लोक निर्माण विभाग द्वारा हाल ही में लालबत्ती के बीच कंक्रीट निर्मित स्थाई जर्सी बैरियर की व्यवस्था कर दी है।

Leave a Reply