Friday, September 17

अब अगर 10 सेकंड से लगा ज़्यादा समय तो नही लगेगा TOLL-TAX, गाड़ी चलाते हैं तो ज़रूर जान ले नया नियम

गाड़ी चलाने वालों के लिए ये खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है। दरअसल, NHAI ने टोल प्लाजा के नियम में एक बड़ा बदलाव किया है। बता दें कि कुछ समय पहले ही सरकार ने हाईवे पर यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए  फास्ट टैग सिस्टम को लागू किया था। जिससे टूल प्लाजा पर गुजरने वाले वाहनों को टोल टैक्स देने के लिए लंबी लाइनों  में न लगना पड़े।

ये है नया रूल 
अब सरकार ने टोल प्लाजा को लेकर एक बड़ा नियम बनाया है जिसके मुताबिक अगर टोल प्लाजा पर किसी वाहन को 100 मीटर से ज्यादा लंबा जाम मिलता है तो वाहनों वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। इसके अलावा, अगर वाहनों को टोल टैक्स का भुगतान के लिए 10 सेकंड से ज्यादा का इंतजार करना पड़े, तो इस स्थिति में भी टोल टैक्स फ्री कर दिया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि टोल प्लाजा पर ट्रैफिक के बढ़ने वाला जाम नहीं लगे और वाहनों की आवाजाही सामान्य गति से चलती रहे।

 

नए रूल को लागू करने के लिए किया जाएगा ये काम 

नए रूल को लागू करने के लिए टोल कलेक्शन पॉइंट्स पर भी पीली लाइनें खींची जाएंगी, टोल ठेकेदार को निर्देश दिया जाएगा कि अगर ट्रैफिक पीली लाइन से आगे जाता है तो वाहन चालकों के लिए टोल माफ कर दिया जाए।

 

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का कहना है कि फास्टैग अनिवार्य होने के बाद ज्यादातर टोल प्लाजा में वाहनों को इंतजार नहीं करना पड़ता है जिसके चलते 100 मीटर की लंबी लाइनें नहीं लगती।

Leave a Reply