अब बिहार में पटना-आरा-बक्सर-भरौली- हैदरिया होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के जरिये लखनऊ-आगरा-नोएडा और दिल्ली जाना आसान होगा क्योंकि पटना-बक्सर फोरलेन और बक्सर-हैदरिया फोरलेन सड़क बनाने का काम 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे पटना से दिल्ली पहुंचने में भी कम समय लगेगा और मात्र 8 घंटे में पटना से दिल्ली पहुंचा जा सकेगा। इसमें 80% काम पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का था जो पुरा कर चालू किया जा चुका हैं.

 

 

 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दी सहमति

आवागमन की बेहतर व्यवस्था होने से ट्रांसपोर्ट के विकास को भी गति मिलेगी। सड़क के आसपास के इलाकों को सामाजिक और आर्थिक रूप से विकसित होने में भी मदद मिलेगी। इसके साथ ही राज्य में कृषि, वाणिज्य, पर्यटन और अन्य विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा। खबरों के अनुसार बक्सर से हैडरिया तक करीब 17 किमी की लंबाई में फोरलेन एनएच बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले दिनों सहमति दी थी।

 

 

तैयार की जा रही है डीपीआर

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस सड़क की डीपीआर बनायी जा रही है और यह जल्द बनकर तैयार कर आई जाएगी। डीपीआर पर केंद्र की मंजूरी मिलते ही टेंडर के माध्यम से निर्माण एजेंसी का चयन कर नये साल की शुरुआत में सड़क बनाने का काम शुरू हो जायेगा। हैदरिया में यह सड़क निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगी। इसके साथ ही पटना से बक्सर तक करीब 125 किमी की लंबाई में फोरलेन एनएच का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है । मालूम हो कि इन दोनों सड़कों का निर्माण अगले दो साल में पूरा हो जायेगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment