Saturday, January 23

फ़रवरी से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दिल्ली से भी बड़ा हुआ नया हवाई अड्डा, शानदार सेवा से होगा पुरा इलाक़ा गदगद

Noida InterNational Airport:  दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्धनगर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण फरवरी तक शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा में यह जानकारी दी। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि अगले 3 साल में एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।

 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू करने से पहले अगले महीने 7 दिसंबर से पहले विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को  मास्टर प्लान स्वीकृत कराना होगा। इस एयरपोर्ट के लिए निर्माण के लिए कंसेशन एग्रीमेंट 7 अक्टूबर को हो चुका है। वहीं, अब निर्माण में विलंब होने पर विकासकर्ता कंपनी को भारी-भरकम जुर्माना देना होगा। यह बैठक यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के दफ्तर में हुई, इसमें प्राधिकरण के तमाम आलाधिकारी भी शामिल हुए।

 

महाना ने यह एलान भी किया है कि यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे मथुरा व आगरा में हेरिटेज कॉरिडोर विकसित होगा। इसमें नवीनतम शहर के साथ पुरानी संस्कृति और धरोहर की झलक मिलेगी। इस कॉरिडोर में मथुरा और वृंदावन के पुराने वैभव का पुनर्निर्माण करने का प्रयास होगा।

 

औद्योगिक विकास मंत्री ने हेरिटेज कॉरिडोर निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कराने के लिए  यमुना प्राधिकरण को निर्देश भी दे दिए हैं। उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेस वे के किनारे एक किमी क्षेत्र में औद्योगिक केंद्र विकसित किए जाएंग। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। नोएडा में डिस्प्ले यूनिट की फैक्टरी भी  स्थापित होगी। इसके पाद डिस्प्ले यूनिट के निर्माण में देश तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा। यूनिट स्थापना को लेकर सरकारी स्तर पर वार्ता अंतिम दौर में है।

 

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के निर्माण के दौरान प्रदेश में 6700 करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश हुआ है। यह प्रदेश के लिए उपलब्धि से कम नहीं है।

Leave a Reply