साल 2021 काफी खट्टे-मीठे अनुभव देकर विदा होने वाला है। पहली ही तिमाही से कोरोना का कहर शुरू हो गया था। दूसरी तिमाही में हालात ऐसे बने कि लोग कंधों पर ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर दौड़ते नजर आए। औद्योगिक नगरी के विकास कार्यों पर भी असर पड़ा। कई परियोजनाएं लटक गईं। संक्रमण से थोड़ा आराम मिला तो प्रदूषण के कारण विकास कार्यों पर रोक लग गई। इसके बावजूद प्राधिकरण ने शहर के लोगों को विकास की कई योजनाएं समर्पित कीं।

बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सेक्टर-71 का अंडरपास शुरू किया गया। सेक्टर-21ए स्थित स्टेडियम में शूटिंग रेंज का तोहफा मिला। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में दस लाख आबादी वाले शहरों की श्रेणी में कई पायदान कूदकर नोएडा नंबर-एक की श्रेणी में आ गया। अब नए साल के साथ ही विकास की कई योजनाएं जनता को समर्पित की जाएंगी। इनमें मुख्य रूप से सर्फाबाद का मिनी स्टेडियम और सेक्टर-82 का आधुनिक बस टर्मिनल शामिल है।


जनप्रतिनिधि और अधिकारी बोले:
नोएडा ने लगातार विकास किया है। हाल ही में एयरपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया है। नोएडा ने विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ी है। विकास का यह सतत दौर चलता रहेगा।- डॉ. महेश शर्मा, सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री

प्रदेश सरकार का पूरा ध्यान विकास पर केंद्रित है। सरकार का नारा ही सबका साथ-सबका विकास है। प्राधिकरण ने शहर को विकास की कई सौगातें दी हैं। काम अभी जारी है।- पंकज सिंह, विधायक, नोएडा

पूरे शहर को एलईडी लाइट्स से जगमग करने का काम किया गया। नोएडा आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया गया। इससे लोगों की समस्याओं को अधिकारियों ने समझा और समाधान कराया।- राजीव त्यागी, मुख्य महाप्रबंधक, नोएडा प्राधिकरण

जनता को विकास की कई योजनाएं आने वाले साल में समर्पित की जाएंगी। युवाओं के लिए खेलकूद के नए रास्ते खुलेंगे। आठ मंजिला बस टर्मिनल का तोहफा भी मिलेगा।- रितु माहेश्वरी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नोएडा प्राधिकरण

2021 में यह मिलीं सौगात:

नोएडा सेक्टर-117 स्थित मास्टर ग्रीन पार्क

 

1- सेक्टर-71 अंडरपास की सौगात मिलने से शहर का ट्रैफिक काफी बेहतर हुआ है। अंडरपास के शुरू होने से विशेष रूप से सिटी सेंटर से पर्थला चौक और गौड़ सिटी के बीच का सफर आसान हुआ है।

2- नोएडा एक्सप्रेसवे पर औद्योगिक नगरी की सुंदरता को चार चांद लगाने के लिए प्राधिकरण ने कई एंट्री प्वाइंट पर आकर्षक प्रवेश द्वार बनवाने तय किए हैं। एक्सप्रेसवे और पर एक प्रवेश द्वार बनाया गया है। इसके निर्माण पर 4.99 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

3- प्राधिकरण ने भारत सरकार की कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) के खर्चे पर एयर पोल्यूशन कंट्रोल टावर लगवाया है। इससे चारों ओर करीब एक वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में हवा साफ होगी। इसकी मदद से सेक्टर-16, 16ए, 17, 17ए, 18, डीएनडी व एक्सप्रेसवे क्षेत्र की वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है।

4. प्राधिकरण ने 111 करोड़ की लागत से सेक्टर-16ए फिल्म सिटी में पार्किंग का निर्माण कराया है। यहां बेसमेंट समेत मल्टीस्टोरी पार्किंग तैयार कराई है। पार्किंग में 865 वाहन खड़े किए जा सकते हैं। पार्किंग के गेट से ही ई-रिक्शा की फ्री सर्विस आसपास के बाजारों के लिए उपलब्ध है।

 

साल 2022 से हैं यह उम्मीद:

1. प्राधिकरण ने सर्फाबाद में मिनी स्टेडियम तैयार कराया है। 54.16 करोड़ की लागत से बने इस मिनी स्टेडियम का काम पूरा हो चुका है। नए साल में इसे जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

 

 

2. नोएडा सेक्टर 117 में तितली डिजाइन थीम के साथ मास्टर ग्रीन पार्क का निर्माण किया गया है। 23.99 करोड़ की लागत से निर्मित इस पार्क में एम्फीथियेटर, क्रिकेट पिच, कैफेटेरिया, पार्किंग और दुकानों की सुविधा है।

 

3. नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाले रास्ते को आसान बनाने के लिए प्राधिकरण ने बिसरख पुल पर काम शुरू कर दिया है। प्राधिकरण ने फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद को बिसरख पुल से जोड़ने वाली सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। नए साल में यह पुल भी शुरू हो जाएगा।

 

4. सेक्टर-82 में आठ मंजिला बस टर्मिनल निर्माण का काम किया जा रहा है।

यहां भूतल पर 39 बसों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसके अलावा 26 कारों, 12 टैक्सी, 33 ऑटो, 24 स्टाफ कारों के लिए पार्किंग की सुविधा मिलेगी। यहां एक बस रिपेयर और वाशिंग एरिया भी होगा, जहां बसों की मरम्मत से लेकर धुलाई तक का काम किया जा सकेगा। यह लगभग तैयार हो चुका है।

 

5. चिल्ड्रन पार्क:

सेक्टर-33 स्थित शिल्पहाट के पास बनाए जा रहे शहर के पहले चिल्ड्रन पार्क के निर्माण का कार्य तेजी पर है। आगामी डेढ़ से दो माह में इसे पूरा कर लिया जाएगा। प्राधिकरण इस पार्क और शिवालिक मार्ग निर्माण पर करीब साढे़ चार करोड़ खर्च करेगा। पार्क में फव्वारे, झूले, रंग-बिरंगी बेंच आदि का इंतजाम किया जाएगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment