Friday, June 18

दिल्ली-NCR के लोगों के लिए नए साल पर ख़ुशख़बरी, रैपिड मेट्रो को मंज़ूरी, नए स्टेशन की LIST जारी

गुरुग्रामवासियों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा सरकार ने हुडा सिटी सेंटर से आगे विभिन्न स्थानों तक रैपिड मेट्रो रेल के विस्तार के लिए 6821.13 करोड़ रुपये लागत की परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है और काम चीनी कम्पनी ने शुरू कर दिया हैं.

 

इस कॉरिडोर की कुल लम्बाई लगभग 28.80 किलोमीटर है जिसमें छह इंटरचेंज स्टेशनों के साथ 27 एलिवेटेड स्टेशन शामिल हैं। यह लिंक हुडा सिटी सेंटर से शुरू होकर सेक्टर-45, साइबर पार्क, जिला शॉपिंग सेंटर, सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72 ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज छह, सेक्टर-तीन, चार, पांच, सात, नौ, दस, सेक्टर-37, बसई गांव, अशोक विहार, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23 ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज चार, उद्योग विहार फेज पांच से गुजरते हुए अंत में साइबर सिटी के निकट मौलसरी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा नेटवर्क से जुड़ेगा।

 

यह मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) परियोजना गुरुग्राम शहर के अधिकतम हिस्से को लाभान्वित करेगी। यह सुभाष चौक पर एमआरटीएस कॉरिडोर के साथ, सेक्टर-10 में बस स्टैंड के साथ, सेक्टर पांच में रेलवे स्टेशन के साथ और मौलसरी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो के साथ जुड़ेगा।

 

सुभाष चौक पर एमआरटीएस कॉरिडोर हुडा सिटी सेंटर में पीली लाइन के साथ जुड़ेगा और इसीलिए दिल्ली के साथ गुरुग्राम के एक बड़े हिस्से को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

 

यह हीरो होंडा चौक और सेक्टर-22 में आरआरटीएस स्टेशनों के साथ भी जुड़ेगा और सराय काले खान (एसकेके), नई दिल्ली की तरफ और दूरी तरफ शाहजहांपुर, नीमराना और बहरोड़ (एसएनबी), राजस्थान तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इस परियोजना से गुरुग्राम में सड़कों पर वाहनों की आवाजाही और भीड़भाड़ भी कम होगी।

Leave a Reply