Thursday, April 22

ध्यान दे, कल रात से 5 ट्रेन का ऐलान, 72 शहर के लिए जाएगी ट्रेन, admit card दिखाने से मिलेगा टिकट

यूपीएससी परीक्षार्थियों की मदद के लिए मुरादाबाद रेल प्रशासन का बड़ा कदम, शनिवार रात से चलाई जाएंगी 5 स्पेशल ट्रेनें

मुरादाबाद रेल प्रशासन की ओर से यूपीएससी परीक्षार्थियों की मदद के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व सराहनीय कदम उठाया जा रहा है। लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा के लिए शनिवार रात से पांच स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। सभी ट्रेन परीक्षा शुरू होने से चार घंटे पहले परीक्षार्थियों को गंतव्य स्टेशन पर पहुंचाएंगी।

 

बता दें कि रविवार 4 अक्टूबर को देश भर के 72 शहरों में यूपीएससी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बरेली, लखनऊ, गाजियाबाद और देहरादून सेंटर है। परीक्षा रविवार को सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी। बतां दें कि कोरोना संक्रमणऔर इससे जुड़े तमाम गाइडलाइंस के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर एक घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है।

 

किन -किन स्टेशनों के लिए चलेंगी ट्रेनें

रेल प्रशासन ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए शनिवार रात 11 बजे से बरेली से गाजियाबाद, बरेली से लखनऊ, बालामऊ से बरेली, बरेली से देहरादून, मुरादाबाद से देहरादून के लिए पांच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेल प्रशासन का दावा है कि यें सभी ट्रेनें सुबह चार बजे तक इन शहरों के स्टेशन पर पहुंच जाएंगी और वहीं रविवार रात आठ बजे ये ट्रेन वापसी के लिए चलेंगी।

 

एडमिट कार्ड दिखाने पर ही मिलेगा टिकट

इस पर मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि यूपीएससी परीक्षार्थी स्पेशल ट्रेन जिस स्टेशन पर रुकेगी, उन सभी स्टेशनों पर बु¨किंग काउंटर खोले जाएंगे और परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड दिखाने पर ही टिकट मिलेगा।

 

गांधी जयंती के अवसर पर चलेगी बापूधाम मोतिहारी ट्रेन

वहीं इस दौरान गांधी जयंती को ध्यान में रखते हुए बापूधाम मोतिहारी विशेष ट्रेन चलाई जाएगी ।ट्रेन के सभी कोच में स्वतंत्रता संग्राम के फोटो लगे होंगे। एसी थ्री, स्लीपर व जनरल बोगी लगाई गई हैं। किराया अन्य एक्सप्रेस के बराबर ही रखा गया है। यह ट्रेन दो अक्टूबर रात 9:10 बजे मोतिहारी से चलेगी। तीन सितंबर को दोपहर 3:15 बजे मुरादाबाद और शाम 6:30 बजे दिल्ली पहुंचेगी। चार अक्टूबर को दिल्ली से रात 11 बजे वापसी में चलेगी। दिल्ली की ओर आने वाली ट्रेन में शुक्रवार शाम 5 बजे तक टिकट जारी होंगे। बापूधाम की ओर जाने वाली ट्रेन में 2 अक्टूबर सुबह आठ बजे से रिजर्वेशन टिकट मिलना शुरू हो जाएगा।

 

 

बतां दे कि लंबे समय से कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे बहुत बड़े पैमाने पर प्रभावित हुआ है ,जिस वजह से कई ट्रेनें पटरी पर ही खड़ी हैं। लेकिन गांधी जयंती के अवसर पर बापूधाम ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है, प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि बापूधाम मोतिहारी से दिल्ली के लिए शुक्रवार को एक ट्रिप के लिए स्पेशल चलेगी। स्वतंत्रता संग्राम में बिहार के मोतिहारी से महात्मा गांधी ने सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया था। आजादी के बाद इसका नाम बापूधाम मोतिहारी रखा गया था।

Leave a Reply