Tata Motors ने अपनी सीएनजी कारें बुधवार को लॉन्च कर दी. कंपनी ने अपने Tiago और Tigor मॉडल को iCNG टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है. इसके बाद सीएनजी कार सेगमेंट में टाटा की जंग मारुति और हुंडई से होगी.

बेस्ट इन क्लास पॉवर सीएनजी कारें

Tata Motors का दावा है कि उसकी सीएनजी कारें बेस्ट इन क्लास पॉवर के साथ आती हैं. कंपनी ने इसे अपने 1.2 लीटर रेवोट्रॉन इंजन पर डेवलप किया है. ये 73PS की मैक्स पॉवर जेनरेट करता है. वहीं Tigao iCNG की ग्राउंड क्लियरेंस 168mm और Tigor iCNG की 165mm है जो बेहतर राइड देती है, साथ ही पहाड़ी और टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर भी अच्छा ड्राइव अनुभव देती है.

डिटेक्ट कर लेती है गैस लीक

टाटा मोटर्स ने अपनी सीएनजी कारों में एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर दिया है. अगर किसी भी सूरत में गाड़ी में सीएनजी का लीकेज होता है, तो इसमें लगी लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद सीएनजी से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है. ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है. गाड़ी को तत्काल बंद करने के लिण् एक माइक्रो स्विच दिया गया है. इसके अलावा फ्यूल लिड खुला रहने ये गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है.

 

इतना ही नहीं अगर कार में थर्मल इंसीडेंट की कोई घटना होती है तो सिलेंडर फटने से बचने के लिए ये सीएनजी सप्लाई को बंद कर देती है. वहीं ट्यूब में बची गैस हवा में रिलीज कर दी जाती है.

इतनी है कीमत
कंपनी ने Tigao iCNG को 4 ट्रिम में उतारा है. इसकी कीमत 6.09 लाख रुपये से शुरू होकर 7.52 लाख रुपये तक जाती है. वहीं Tigor iCNG को दो ट्रिम्स में पेश किया गया है. इसकी कीमत 7.69 लाख रुपये से शुरू होकर 8.29 लाख रुपये के बीच है. Exshowroom क़ीमत मात्र 5.42 लाख से शुरू हो रही हैं.

Tata Motors Cng Car Range Launch Tata Tiago Cng Tata Tigor Cng Hyundai Maruti Suzuki Cng Car Price Features | Tata Motors आज लॉन्च करेगी इन कारों का CNG मॉडल, Maruti और
अभी इंडियन मार्केट में फैक्टरी फिटेड सीएनजी कार में Maruti Suzuki और Hyundai Motors का दबदबा है. अब टाटा की सीएनजी कारें इनको कड़ी चुनौती देंगी. मारुति S-Presso, Celerio, WagonR, Eeco, Alto और Ertiga में फैक्टरी फिट सीएनजी किट देती है. जबकि हुंडई की Hyundai Grand i10 और Hyundai Aura ऑप्शन के साथ आती है.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment