UGC के 83 UG और 40 PG कोर्स को पढ़ाए जाएंगे ऑनलाइन

UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने जुलाई- अक्तूबर सत्र 2021 के लिए 83 UG और 40 PG कोर्स के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम की घोषणा की है। इन ऑनलाइन पाठ्यक्रम में एमओओसी (मासिव ओपन ऑनलाइन कोर्स) SWAYAM प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाए जाएंगे।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम SWAYAM प्लेटफॉर्म पर होंगे पेश

इन सभी 123 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को SWAYAM प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाएगा। UGC ने इस घोषणा को लेकर सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया है। जिसमें UGC ने छात्रों के लाभ के लिए सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध किया हैं की वह ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए SWAYAM प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग करें। एमएचआरडी (MHRD) ने छात्रों और शिक्षकों को  सर्वोत्तम शिक्षण संसाधन प्रदान करने के लिए SWAYAM पोर्टल को बनाया है।

SWAYAM की आधिकारिक वेबसाइट

UGC की जुलाई-अक्तूबर सत्र 2021 के लिए 83 UG और 40 PG कोर्सेस की सूची SWAYAM की आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in पर अपलोड कर दी जाएगी।

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment