Saturday, June 19

US से job छोड़कर लौटा यह IIT ग्रेजुएट और फिर खरीदी इसने 20 गाय, आज सालाना कमा रहा 44 करोड़ रुपये

किशोर इंदुकुरी एक IIT ग्रेजुएट ने छोड़ा US job और खरीदा 20 गाय, आज सालाना कमा रहा 44 करोड़ 

देश में आजकल ज्यादातर युवाओं का यही सपना होता है कि IIT-IMM जैसे संस्थान से पढ़ाई करे और विदेश जाके डॉलर में कमाई करें। लेकिन भारत में कुछ ऐसे भी युवा हैं जो विदेशी ठाठ बाट और करोड़ों की नौकरी छोड़कर देश वापस आ जाते हैं। उन्हीं में से एक हैं किशोर इंदुकुरी जो की एक पूर्व IIT इंजीनियर हैं।

किशोर इंदुकुरी IIT खड़गपुर से ग्रेजुएट हैं 

किशोर इंदुकुरी IIT खड़गपुर से ग्रेजुएट हैं। ग्रेजुएट होने के बाद किशोर इंदुकुरी मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री और पीएचडी करने के लिए अमेरिका चले गए थे।अमेरिका की बड़ी टेक कंपनी में इंटेल में पढ़ाई पूरी करने के बाद किशोर इंदुकुरी को हाई क्लास पेमेंट वाली नौकरी मिल गई। US में जॉब मिलने के बावजूद वह संतुष्ट नहीं थे, उन्हें अपने देश में वापस लौटना था। इंटेल में किशोर इंदुकुरी ने 6 साल तक नौकरी की और फिर US की जॉब  छोड़कर वह अपने गृहनगर भारत के कर्नाटक में वापस लौट आए और 20 गाय खरीद कर एक डेयरी शुरू करने का फैसला किया।

2012 में सिर्फ 20 गायों को खरीद कर किया सिड्स फार्म में काम शुरू

किशोर जब अपने गृहनगर हैदराबाद गए तो उन्होंने देखा कि शहर में कुछ ही जगहों पर सुरक्षित और स्वास्थ्यकर दूध मिलते हैं। यह देख कर उन्होंने 2012 में सिर्फ 20 गायों को खरीद कर अपना खुद का एक डेयरी शुरू किया और डेयरी का नाम अपने बेटे सिद्धार्थ के नाम पर ‘सिड्स फार्म’ रखा। उनके परिवार ने खुद गायों का दूध निकालना शुरू किया और ग्राहकों के घर तक डिलीवरी किया।

44 करोड़ रुपये हैं अब सिड्स फार्म का सालाना आय

किशोर इंदुकुरी के सिड्स फार्म में 2018 तक 6,000 से अधिक ग्राहक हो गए थे। वह हैदराबाद और उसके आसपास के इलाकों में दूध डिलीवरी करते हैं। आज की तारीख में, किशोर इंदुकुरी लगभग 44 करोड़ रुपये सालाना आय अपने इस डेयरी से प्राप्त कर रह हैं। उनके डेयरी में अब सिर्फ दूध ही नहीं बल्कि दही और घी भी बेचा जाता हैं। अब प्रतिदिन लगभग 10,000 ग्राहकों को सिड्स फार्म दूध डिलीवर करता है। यहां अब 120 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

About Shikha Karn

Journalist from Delhi. Sharing developments buzz of Delhi keeps positive in me and I share the vibe via www.delhibreakings.com

Leave a Reply