Saturday, May 8

दिल्ली में तेज आँधी का अलर्ट जारी, बारिश भी होगा झमाझम, NCR के शहरों का हाल होगा आज ठंडा

Weather alert delhi and NCR: पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से मौसम बहुत राहत दे रहा है। गर्मी और धूप दोनों से राहत मिली हुई है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक,  मौसमी उतार चढ़ाव के बीच शुक्रवार को दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों की भी फिजा फिर करवट ले चुकी है। शुक्रवार सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं। वहीं, मौसम में बदलाव के चलते शुक्रवार को दिन भर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा चलेगी। इसके साथ ही हल्की बारिश भी होने के आसार है। इससे तापमान में कुछ कमी आएगी तो गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, यह बात भी सामने आ रही है कि मई महीने की शुरुआत भीषण गर्मी से हो सकती है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद मौसम का मिजाज तेजी से बदलेगा।

हरियाणा और पंजाब में भी बारिश होने के आसार

उधर, स्काईमेट वेदर के अनुसार शुक्रवार को पहाड़ों पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से दिल्ली में भी तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली के अलावा हरियाणा और पंजाब में भी बारिश होने की संभावना हे।

दूसरी तरफ इससे पहले बृहस्पतिवार को मौसम का मिजाज सामान्य रहा। दिन भर धूप खिली रही। हालांकि तापमान अपेक्षाकृत नियंत्रण में ही रहा। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 34.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 42 से 74 फीसद रहा।

बृहस्पतिवार को मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली एनसीआर की हवा दिल्ली-एनसीआर की हवा बृहस्पतिवार को मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। कोरोना कफ्र्यू के चलते सभी जगह का एयर इंडेक्स सुधरकर 200 से नीचे आ गया। अगले 24 घंटे में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना को देखते हुए एयर इंडेक्स में और सुधार होने के आसार है।

बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली-140
  • फरीदाबाद-140
  • गाजियाबाद-157
  • ग्रेटर नोएडा-124
  • गुरुग्राम-106
  • नोएडा-116

Leave a Reply