इन तरीकों से मोबाइल डाटा का ज्यादा उपयोग होने से रोके

Prevent excessive use of mobile data

Prevent excessive use of mobile data: बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते आजकल लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन आ गया है जिसके चलते वहां दुनिया भर में हो रही गतिविधियां और और अपना काम कर सकता है। मोबाइल में उपयोग आने वाले सिम कार्ड के चलते अब एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से केवल फोन पर ही बात नहीं बल्कि नेटवर्क जैसी सुविधाओं का भी आनंद ले सकता है। लेकिन डाटा पैक के महंगे हो जाने की वजह से अधिकतर लोग कम पैसों वाला रिचार्ज करवाते हैं जिसके चलते उनका डाटा पैक दिन में कम उपयोग करते हुए भी खत्म हो जाता है। ऐसे लोगों को अपने डेटा पर को ज्यादा चलाने के लिए इन तरीकों पर ध्यान देना होगा जिन को अपनाते हुए वह आसानी से अपने डाटा पैक को ज्यादा देर तक चला सकते हैं।

उपयोग से पहले अपने मोबाइल में कर ले यह सेटिंग

मोबाइल में चल रहे विविध फंक्शन और कनेक्टिविटी के चलते आपके डाटा पर इसका असर पड़ता है। आपके मोबाइल को सिस्टम के अनुसार चलने के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी की जरूरत होती है जिसके चलते वह नेटवर्क में रहते हुए डाटा का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर ऑटोमेटिक डेटा उपयोग के ऑप्शन को बंद कर सकते हैं जिसके चलते आपका अधिकतर डाटा बच जाएगा । बहुत सारे लोगों को अपने मोबाइल में सेटिंग के बारे में पता नहीं होता है लेकिन आप यह सीक्रेट सेटिंग करते हुए अपने मोबाइल में हो रहे डेटा के उपयोग को काफी कम कर सकते हैं ।

अनावश्यक ऐप को डाटा देने से रोके

मनोरंजन और अन्य सुविधाएं के लिए आजकल बहुत सारे लोग मोबाइल में तरह-तरह के एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं जो आपके मोबाइल डाटा को इस्तेमाल करते हैं। आप इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं भी करेंगे तो यह आपके मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते हुए बैकग्राउंड में अपने फंक्शन चलाते रहते हैं ऐसे में यदि आप इन ऐप को डाटा इस्तेमाल करने से रोकते हैं तो आप अपने डाटा पर को आसानी से लंबे समय तक चला सकते हैं ।

Lakhan Singh Panwar

मध्य प्रदेश से पेशेवर लेख लेखक, खबरो का भंडार लेते हुए सटीक रीसर्च के साथ हाजिर.

Leave a comment

Cancel reply