दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन को लेकर प्रदूषण रहित विकल्प को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है. इसी क्रम में दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन को एक नया मुकाम आज मिला है.

दिल्ली के लोगों को दिल्ली के सरकार के तरफ से कल शुक्रवार से 100 अति आधुनिक CNG बसों का परिचालन अलग-अलग रूटों पर शुरू कर दिया जाएगा. यह मॉडर्न बसेज दिल्ली में प्रदूषण तो कम करेगा ही इसके साथ ही लोगों की जेब का भार भी कम करेगा क्योंकि सुविधा अनुसार इन बसों का किराया अन्य यातायात साधनों की तुलना में कम है.

 

पूरी तरीके से एयर कंडीशन है यह बसें.

इलेक्ट्रिक बस होने के साथ-साथ यह पूरी की पूरी एयर कंडीशन बस है ताकि यात्रियों को आवाजाही करने में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.

एकदम अलग होगा एक्सपीरियंस.

बस के अंदर लगा है सीसीटीवी कैमरा जिसके जरिए लगातार लाइव स्ट्रीमिंग बस के अंदर की स्थिति की होती रहेगी और उसके साथ ही बस में पैनिक बटन भी लगाया गया है जो कि किसी भी स्थिति में अगर आप दबाते हैं तो आप आज सेवाओं को तुरंत अलर्ट मिल जाएगा और सहयोग के लिए आपात सेवाएं आप तक तुरंत पहुंचेंगे जिसमें पुलिस और फायर ब्रिगेड जैसे आपात सेवाएं शामिल हैं.

बस का नाम स्विच दिल्ली रखा गया है.

बस अलग-अलग रूटों पर परिचालन करेगी और हर रूप के लिए तय किए गए रूट नंबर है इस पर भी अंकित किए जाएंगे. बसों के आगे में डिस्प्ले भी लगा हुआ होगा जिस पर रूट की जानकारी स्क्रॉल होते रहेगी.

दिल्ली सरकार के द्वारा अभी 1500 बस जो की पूरी तरीके से इलेक्ट्रिक होगी को शामिल करने के लिए आर्डर पहले ही दिया जा चुका है. वह सारी बरसे चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग रूटों पर धीरे-धीरे बहाल होनी शुरू हो रही हैं.

Leave a comment

Cancel reply