सरकार लगा रही अपनी नई योजना के चलते Free Solar Panel

Free Solar Panel yojna

Free Solar Panel Yojna: पूरे देश भर में बिजली की खपत लगातार बढ़ती जा रही हैं जिसको देखते हुए सरकार बिजली उत्पादन के लिए हर घर सोलर पैनल का अभियान चला रही है। सरकार की इस लेटेस्ट योजना के तहत आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगाते हुए मुफ्त में बिजली का लाभ उठा सकते हैं। Free Solar Panel Yojna के तहत उन सभी लोगों के घरों पर मुफ्त में सोलर पैनल लगाए जाएंगे जो इसके लिए इच्छुक हैं। ऐसे में आप भी सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हुए सोलर पैनल के लिए मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं जिसके कुछ दिनों बाद आपको इसकी सूचना मिल जाएगी। बिजली बचाने और खपत कम करने के लिए सरकार ने इस कदम के जरिए लगभग सभी राज्यों में ग्रामीण व शहरी इलाकों में सोलर पैनल की सुविधाएं देने का फैसला लिया है। आइए जानते हैं कि आखिर सोलर पैनल कैसे लगाएं, मुफ्त सोलर पैनल के लिए आवेदन कैसे करें, सोलर पैनल के लिए आवश्यक दस्तावेज और विविध प्रक्रिया .

सोलर पैनल के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी सरकारी या प्राइवेट कार्य के लिए आजकल कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिन की पूर्ति करने के बाद ही आप अपनी प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। ऐसे में सरकार की नई योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए आपको विविध दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिनको ऑनलाइन जमा करते हुए आप घर बैठे सोलर पैनल पा सकते हैं ।

• आधार कार्ड
• आवेदक का स्थानीय प्रमाण पत्र
• परिवार का राशन कार्ड
• बैंक की पासबुक
• आय प्रमाण पत्र
• कृषि भूमि के दस्तावेज
• मोबाइल नंबर जिस पर ओटीपी आना चाहिए

कब तक मिलेगा Free Solar Panel का लाभ

Free Solar Panel का आप सभी भारतवासियों को भारत सरकार द्वारा जल्द ही दिया जाएगा जिसके चलते हाल फिलहाल में केवल एडवाइजरी जारी हो रही है। हालांकि अभी मुफ्त में सोलर पैनल लगाने के लिए भारत सरकार ने कोई लेटेस्ट जानकारी नहीं दी है लेकिन सूत्रों के मुताबिक सरकार जल्द ही मुफ्त में सोलर पैनल लगाने की योजना का लाभ देशवासियों को मिल सकता है।

किस किस को मिलेगा Free Solar Panel का लाभ

फ्री सोलर पैनल का लाभ उठाने के लिए सामान्यतः कुछ शर्तों का पालन करना पड़ता है जिसके चलते ही आप मुफ्त में सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगा सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने के लिए आपके पास दस्तावेजों का पूर्ण होना अनिवार्य है जहा विभिन्न प्रक्रियाओं से होते हुए आपके दस्तावेजों को वेरीफाई किया जाएगा। सरकार द्वारा सोलर पैनल के लिए निर्धारित क्षेत्र का रहना आपके पास अति आवश्यक है जिस पर सोलर पैनल आपको लगवाना है।

Lakhan Singh Panwar

मध्य प्रदेश से पेशेवर लेख लेखक, खबरो का भंडार लेते हुए सटीक रीसर्च के साथ हाजिर.

Leave a comment

Cancel reply