TRAI की बैठक के बाद रिचार्ज पैक की वैलिडिटी बढ़ेगी

TRAI Latest Rules On Telecom Companies

TRAI Latest Rules On Telecom Companies: टेलीकॉम रेगुलेटर (TRAI) ने हाल ही में सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किए जिसमें अब से बिना रिचार्ज किए किसी भी सिम को बंद होने की अवधि बढ़ाई गई है। TRAI पिछले कई महीनों से टेलीकॉम कंपनियों को अपनी सर्विस में बदलाव करने के निर्देश दे रहा था जिसके चलते अब साल के अंत में टेलीकॉम रेगुलेटर ने मामले पर जोर देते हुए विभिन्न नियमों में बदलाव करने की घोषणा की।

टेलिकॉम रेगुलेटर के नए दिशानिर्देशों के अनुसार अब सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने सिम में प्लान की वैलिडिटी को बढ़ाना होगा। पहले जहां अधिकतर प्लान 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आते थे जिन्हें अब टेलीकॉम रेगुलेटर के निर्देशानुसार 30 दिन दिन की वैलिडिटी के साथ लांच किया जाएगा । यह सभी निर्देश Airtel, Jio vodafone-idea, BSNL और अन्य टेलीकॉम कंपनियों पर लागू होंगे जिनमें प्लान की वैलिडिटी बढ़ाने के साथ-साथ अब रिचार्ज न कराने पर भी सिम बंद होने की अवधि को बढ़ाया जाएगा ।

टेलीकॉम कंपनियां प्लान की वैलिडिटी में कमा रही प्रॉफिट

भारत में अधिकतर टेलीकॉम कंपनियों के प्लान 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं जिनमें कस्टमर्स को अन्य 2 दिनों के का रिचार्ज शामिल नहीं होता है । 28 दिन के रिचार्ज के साथ कंपनियां 1 महीने में 2 दिन को शेष छोड़ देती हैं जिसके चलते साल में यह कंपनियां आपसे पूरा एक रिचार्ज अधिक करवाती है । ऐसे में कंपनियां एक अधिक रिचार्ज करवाते हुए आपसे वैलिडिटी के नाम पर भारी पैसा कमा रही है। TRAI ने कंपनियों के इस बर्ताव को ध्यान में रखते हुए अब फैसला लिया है जिसके चलते सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने प्लान 30 दिनों की अवधि के साथ पेश करने होंगे ।

रिचार्ज खत्म होने पर सिम की वैलिडिटी बढ़ाई जाएगी

TRAI ने अपनी बैठक में रिचार्ज प्लान की वैलिडिटी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं जिसके चलते अब सभी सिम ऑपरेटर नए सिरे से प्लान को लॉन्च करेंगे । इन निर्देशों के साथ ही भारत में अब बहुत सारी जगह सिम बंद करने की वैलिडिटी को बढ़ाने की मांग शुरू हो चुकी है जिसके चलते टेलीकॉम रेगुलेटर जल्द ही कोई फैसला ले सकता है। आजकल बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियां रिचार्ज खत्म होने के 7 दिन बाद इनकमिंग कॉल्स की सुविधाएं बंद कर देती हैं जिसको जल्द खत्म करने के लिए निर्देश जारी होंगे।

Lakhan Singh Panwar

मध्य प्रदेश से पेशेवर लेख लेखक, खबरो का भंडार लेते हुए सटीक रीसर्च के साथ हाजिर.

Leave a comment

Cancel reply