भारत समेत अन्य देशों के प्लांट भी बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण दिग्गज कार कंपनी टोयोटा ने अपने प्रोडक्शन प्लांट बंद कर दिए हैं। इन प्रोडक्शन प्लांटों में कई देशों समेत भारत भी सम्मिलित है। इनमें भारत के बिदाड़ी प्लांट और कनाडा और यूएस के प्लांट कोरोना के कारण प्रोडेक्शन के काम पर रोक लगा दी है। यही नहीं कंपनी ने कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के लिए कार सप्लाई पर भी रोक लगा दी है।

एशिया यूरोप व अमेरिका के प्लांट भी बंद

जानकारी के मुताबिक कम्पनी ने यह फैसला ओंटारियो प्लांट में 8 कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के कारण लिया। जिसके बाद प्लांट के कामकाज को बंद कर दिया गया। कंपनी का कहना है कि अगर समय रहते यह प्लांट बंद नहीं किए जाते तो कई कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ सकते थे। उन कटारिया प्लांट में तकरीबन 1200 कर्मचारी कार्य करते हैं जिनमें 8 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

आरएवी 4 की सप्लाई भी बंद

कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के कारण कम्पनी ने सभी प्लांट्स के प्रोडक्शन और सप्लाई पर रोक लगा दी गई है। वहीं एशिया अमेरिका और यूरोप में ट्वीटों कारों की सप्लाई भी बंद है। प्रोडक्शन बंद होने के कारण टोयोटा की बेस्ट सेलिंग एसयूवी आरवी 4 के प्रोडक्शन के साथ लेक्ससआरएक्स 350 और आरएस 450 एच के पार्ट्स भी तैयार नहीं किये जा रहे हैं।

प्रोडक्शन प्लांट बंद होने के कारण टोयोटा कंपनी 26 अप्रैल से 14 मई तक एनुअल मेंटेनेंस प्रोग्राम चला रही है। इसमें कम्पनी के प्रोडक्शन प्लांट की मशीनों की मरम्मत की जाएगी।

Leave a comment