दिल्ली सर्कार के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च को दिल्ली हवाई अड्डे पर रैंडम कोविद का परीक्षण शुरू किया गया था ,जिसमे 236 लोगो कॉरोना पॉजिटिव आये है। अब तक, 8,986 परीक्षणों के परिणाम सामने आए हैं जिसमे कुल 2.63 प्रतिशत की पाजिटिविटी रेट सामने है । हालाकि 9 अप्रैल से किए गए RT-PCR टेस्ट के परिणाम अभी भी लंबित हैं।

*सरकारी अधिकारीयों की राय*

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि परीक्षण सभी राज्यों के लोगों के लिए आयोजित किए गए हैं, लेकिन विशेष रूप से उन राज्यों से टेस्ट लिए जा रहे है जहां कोविद के मामले बढ़ रहे हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के तहत काम करने वाली प्रवर्तन टीमों द्वारा आगमन हॉल में परीक्षण किए जा रहे हैं। एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “दैनिक आधार पर, हवाई अड्डे के अंदर 900-1,000 लोगों का परीक्षण किया जा रहा है।”

*क्या कहती है दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के गाइडलाइन्स ?*

जो यात्री इस दौरान पॉजिटिव पाए जायेंगे , उनके सीसीसी / सीएचजी / हॉस्पिटल पर अनिवार्य रूप से अलग-अलग रखा जायेगा , मामला किस तरह का है उस हिसाब से हॉस्पिटल्स को चुने जायेंगे , स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार अगर व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है तो 10 दिनों के लिए उसे इन हॉस्पिटल्स मैं रखा जायेगा।

Leave a comment