Monday, August 8

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस और RC के लिए अब नहीं करना पड़ेगा ज्यादा इंतजार, QR कोड भी जोड़ा जाएगा, शोरूम से ही मिल जायेगा RC 

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस और RC के लिए अब नहीं करना पड़ेगा ज्यादा इंतजार, QR कोड भी जोड़ा जाएगा

दिल्ली में परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के लिए अब नया फॉर्मेट तैयार किया है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में चिप होता था और अब QR कोड को भी जोड़ा जाएगा।दिल्ली सरकार ने परिवहन सेवाओं में सुधार कर रोडमैप को आगे बढ़ाते हुए ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी की प्रिंटिंग, सप्लाई और डिस्पैच को लेकर टेंडर जारी किया है।

दिल्ली में अब आने वाले समय में DL और RC के लिए ना तो ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा और ना ही लोगों को लंबी लाइनों में लगना पड़ेगा। अब डीलर के शोरूम से ही नई गाड़ी और बाइक खरीदने पर RC मिल जायेगा।

डीलर के यहां मिलेगी आरसी

अभी तक नई कार और बाइक खरीदने के बाद लोगों को रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के लिए इंतजार करना पड़ता है और कई दिनों के बाद घर पर स्पीड पोस्ट के जरिए RC भेजा जाता है, लेकिन अब डीलर के शोरूम से ही नई गाड़ी और बाइक खरीदने पर RC मिल जायेगा।

दिल्ली में टेंडर के जरिए अब जो वेंडर सिलेक्ट किया जायेगा, उनकी जिम्मेदारी होगी कि वो आवेदक को DL और RC हर हाल में भेजा दे। अगर दिए गए पते पर कार्ड की डिलिवरी नहीं होती तो फिर आवेदक के फोन नंबर पर SMS भेजा जाएगा। आवेदक के पास सेंट्रलाइज्ड सेंटर में आकर DL और RC कलेक्ट करने का भी विकल्प रहेगा।

 

Leave a Reply