दिल्ली जल बोर्ड की ओर से राजधानी दिल्ली में पानी के बिलों में राहत दिए जाने की घोषणा की गई है. दिल्ली के जल मंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने जानकारी दी है कि अब दिल्ली में लोगों का बिल पिछले महीने के बिल से डेढ़ गुना (1.5) से ज्यादा नहीं आएगा. क्योंकि दिल्ली जल बोर्ड ने बिलिंग सिस्टम में संशोधन किया है और यदि इससे ज्यादा बिल आता है, तो इसके लिए ग्राहकों को जल बोर्ड की ओर से स्पष्टीकरण दिया जाएगा. इसके अलावा ग्राहक अपना बिल ज्यादा आने पर शिकायत भी कर सकता है.

 

पिछले महीने के बिल से डेढ़ गुना से ज्यादा नहीं आएगा बिल

 

दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सतेंद्र जैन की अध्यक्षता में एक बैठक हुई. यह बैठक सभी अधिकारियों के साथ राजस्व प्रबंधन प्रणाली को मजबूत करने के लिए की गई, जिसमें यह फैसला लिया गया कि लोगों का पानी का बिल पिछले महीने के बिल से डेढ़ गुना से ज्यादा नहीं हो सकता. मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली जल बोर्ड के बिलिंग सिस्टम को अपडेट किया गया है. जिसके बाद पिछले बिल की तुलना में खपत वितरण 50 फ़ीसदी से ज्यादा या कम होने पर मीटर रीडर टेबलेट बिलिंग को रोकने के लिए एक स्वचालित जांच प्रणाली होगी. जिसके बाद इस कदम से गलत रीडिंग वाले बिलों पर लगाम लगेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि इस कदम से पारदर्शिता बढ़ेगी. अधिकारियों के साथ की गई बैठक में कहा गया कि बिलिंग प्रणाली में किसी भी तरीके की गलतियां यदि होती हैं तो उनकी जांच की जाएगी.

बिलिंग सिस्टम को किया गया अपडेट

सत्येंद्र जैन ने बताया कि यदि आपके बिल की रीडिंग ज्यादा आती है तो आपका बिल जोनल राजस्व कार्यालय द्वारा जनरेट किया जाएगा. जल बोर्ड की ओर से बताया गया कि उन्हें लगातार कई शिकायतें मिली थीं, जिसमें कहा गया कि मीटर रीडर्स मौजूदा मीटर रीडिंग की तस्वीर अपलोड नहीं करते, बल्कि एक रैंडम इमेज अपलोड करते हैं. वहीं रीडिंग डालते वक्त वह कोई भी रीडिंग डाल देते थे, जिसकी शिकायत भी उपभोक्ता नहीं कर पा रहे थे. जिसके बाद अब दिल्ली जल बोर्ड ने अपने बिलिंग सिस्टम को ही अपडेट कर दिया है, जिसके बाद यह सभी खामियां दूर हो जाएंगी, और लोगों को पानी के बिल में कोई समस्या नहीं होगी और उनका बिल पिछले महीने के बिल से डेढ़ गुना से अधिक नहीं आएगा.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment