वायु प्रदूषण के कारण लगे प्रतिबंधों के बीच आम आदमी पार्टी सरकार ने राजधानी दिल्ली में प्रगति मैदान सुरंग सड़क और कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर अस्पतालों में बनाए जा रहे नए ब्लाक के निर्माण को लेकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग से अनुमति मांगी है। इसके पीछे सरकार का तर्क है कि यदि दिल्ली में सेंट्रल विस्टा के साथ ही रेलवे एवं दिल्ली मेट्रो की राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं का निर्माण प्रतिबंधित नहीं किया गया है, तो राजधानी के लिए अति महत्वपूर्ण इन योजनाओं के निर्माण कार्य को भी अनुमति दी जानी चाहिए। दिल्ली सरकार ने जिन योजनाओं का निर्माण दोबारा शुरू करने के लिए अनुमति मांगी है, निश्चित तौर पर ये योजनाएं महत्वपूर्ण हैं और विशेष परिस्थिति में इन्हें अनुमति दी जानी चाहिए।

बता दें कि सुरंग सड़क परियोजना इंडिया गेट से रिंग रोड को जोड़ती है, इस परियोजना के पूरा होने से मध्य दिल्ली क्षेत्र में यातायात सुगम हो जाएगा।

इससे आइटीओ पर लगने वाले यातायात जाम से भी वाहन चालकों को राहत मिलेगी। हालांकि, यह भी एक सच्चाई है कि सुरंग सड़क का निर्माण कार्य जो दो साल पहले ही पूरा हो जाना चाहिए था, वह अब तक लंबित है। आमतौर पर किसी न किसी कारण से परियोजनाओं की समयसीमा बढ़ती जाती है, जिनके कारण न सिर्फ लोगों को आवाजाही में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है, बल्कि ये क्षेत्र में वायु प्रदूषण बढ़ाने की भी बड़ी वजह बनती हैं।

आश्रम अंडरपास भी इसका ताजा उदाहरण है, जहां योजनागत खामी और काम में देरी की वजह से क्षेत्र के लोगों को महीनों से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली सरकार, सभी सरकारी व गैर-सरकारी निर्माण एजेंसियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी परियोजना हर हाल में समय पर पूरी हो, ताकि अधिकारियों व निर्माण एजेंसियों की खामियों व लापरवाहियों का खामियाजा आम दिल्लीवासियों को न भुगतना पड़े।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment