दिल्ली सरकार ने नेपाल जाने वाले लोगों को नए साल से पहले खुशखबरी दी है। दिल्ली से नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच बस सेवा का शुभारंभ 15 दिसंबर से शुरू किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के कोरोना बचाव के नियमों का पालन करते हुए बस का परिचालन किया जाएगा। यात्रियों को सभी सीटों पर बैठने की अनुमति होगी।

 

बता दें कि मार्च 2020 यानी पिछले 21 माह से यह बस सेवा बंद थी। भारत सरकार ने बस सेवा के लिए अनुमति दे दी है। नेपाल आने जाने वाले लोग पिछले कई महीने से बस सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे।

 

New Delhi-Kathmandu bus service launched | IndiaToday

वैक्सीन सर्टिफिकेट और नेगेटिव कोविड रिपोर्ट साथ रखना जरुरी

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के अधिकारी के अनुसार, यात्रियों को कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट और कोविड की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपने पास रखना जरुरी है। रिपोर्ट यात्रा के दिन से 72 घंटे पहले की होनी चाहिए। अगर यात्री इन दस्तावेजों को अपने पास नहीं रखेगा तो उसे यात्रा की अनुमति नही दी जाएगी।

बस का बढ़ा किराया

दिल्ली से काठमांडू जाने के लिए बस को 1,167 किमी का रास्ता तय करना पड़ता है। दिल्ली से काठमांडू जाने के लिए यात्रियों को 2,800 रुपये किराया देना होगा। पहले इसका किराया 2,300 रुपये था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। बस का स्टापेज यूपी के फिरोजाबाद, फैजाबाद (अयोध्या) और नेपाल के मुगलिंग (Mugling) रहेगा। दिल्ली से यह बस सेवा सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को मिलेगी। नेपाल के काठमांडू से दिल्ली लौटने के दौरान यह बस मंगलवार, गुुुरुवार और शनिवार को मिलेगी। बस सोनौली (भारत-नेपाल सीमा) पर भी चेक पोस्ट के लिए रुकेगी।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment