Monday, August 8

मुंबई से 175 किमी दूर ताउते तूफान के कारण डूबा भारतीय जहाज, 146 लोगों की नौसेना ने बचाई जान, 130 लोग हैं लापता

ताउते तूफान के कारण डूबा भारतीय जहाज

अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण मुंबई से 175 किमी दूर समु्द्र में भारतीय जहाज अनियंत्रित होने के कारण डूब गया हैं। हालाँकि, भारतीय नौसेना ने इस जहाज में सवार 146 लोगों की जान को बचा लिया है और बाकि 130 लापता लोगों की तलाश अभी भी जारी है।

एक अधिकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह नौसेना ने पी-81 को बचाव कार्य के लिए तैनात किया था। पी-81 बचाव और खोज कार्यों के लिए नौसेना का एक बहुमिशन समुद्री गश्ती विमान है।

146 लोगों की नौसेना ने बचाई जान, 130 लोग हैं लापता

नौसेना ने, सोमवार को निर्माण कंपनी ‘एफकान्स’ के बंबई हाई तेल क्षेत्र में अपतटीय उत्खनन के लिए तैनात दो बजरे को बचाया जिस पर 410 लोग सवार थे।आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को इन दो बजरे की मदद के लिए तैनात किया गया था। नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा की मंगलवार की सुबह मुंबई से 175 किमी दूर समु्द्र में बजरे पी305 से बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में जहाज में सवार 146 को बचाया गया है और साथ ही अन्य लापता लोगों को बचाने के लिए खोज और बचाव (एसएआर) अभियान पूरी रात जारी था।

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि ताउते तूफान अब गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है। अभी तक 2 लाख से ज्यादा लोगों को गुजरात में सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है। महाराष्ट्र में ताउते तूफान की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई है।

Leave a Reply