लंबी दूरी की ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने पर रोक लगी हुई थी। संक्रमण के मामले कम होने के बाद चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है। अगस्त तक उत्तर रेलवे की लगभग ढाई सौ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ट्रेनों में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे। अब अधिकांश प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। इसी कड़ी में जनरल कोच में सीट आरक्षित कराने की अनिवार्यता भी समाप्त की जा रही है। उत्तर रेलवे की 25 ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो गई है।

इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि आगामी मई तक 25 और ट्रेनों में यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने की अनुमति मिल जाएगी। इसी तरह से जून, जुलाई व अगस्त में कई ट्रेनों में यह सुविधा शुरू होगी। जाहिर है कि इससे देशभर के लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है।

गौरतलब है कि अनारक्षित टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं मिलने के कारण कई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। यात्री लगातार इस प्रतिबंध को हटाने की मांग कर रहे हैं।

उधर, इस बाबत भारतीय रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कई ट्रेनों में लोग पहले से अनारक्षित कोच में सीट बुक करा चुके थे। इस कारण इसे सभी ट्रेनों में एक साथ इसे लागू नहीं किया जा रहा है।  इस सुविधा को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है, जिससे यात्रियों का बड़ी राहत मिलेगी।

यूपी-बिहार के लोगों को मिलेगा

ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने की सुविधा मिलने से खासतौर दिल्ली से यूपी और बिहार  जाने वाले लोगों को भी लाभ होगा। दिल्ली से बिहार और यूपी जाने वाली कई ट्रेनों में भी यह सुविधा मिलने जा रही है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment