Wednesday, August 17

घर में मक्खियों से हैं परेशान तो जान ले 4 उपाय, घर से हो जाएँगी सब ग़ायब, बस कोने में रखना हैं घरेलू उपाय

मक्खियों की भिनभिनाहट से तो लगभग हर इंसान ही परेशान है। अगर आपने गलती से अपने घरों की खिड़की या दरवाजे खुले छोड़ दिए, तब तो मक्खियों को आपके घर में जबरदस्ती का मेहमान बनने से कोई नहीं रोक सकता। खासतौर से छोटे बच्चों वाले घरों के खिड़की दरवाजे तो दिन में अनगिनत बार खुलते और बंद होते हैं और जहां आप ने दरवाजा खोला की मक्खियां बिना इजाजत के दुनिया भर की गंदगी आप को बीमार करने के लिए साथ ले आती है। सिर्फ बीमारियां ही नहीं इनकी भिनभिनाहट से तो सुख – चैन ही छिन जाता है। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं ऐसे घरेलू उपाय (होम रेमेडीज) जो आपके घरों से मक्खियों का नामोनिशान तक मिटा सकते हैं । आइए विस्तार से बताते हैं आप लोगों को.

 

 

 

एक गिलास में एपल साइडर विनिगर (Apple Cider Vinegar) यानी सेब का सिरका लें और उसमें डिश सोप की कुछ बूंदें मिला लें । अब किचन में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक रैप को लेकर इस गिलास को ढक दें और गिलास पर प्लास्टिक रैप को रबड़ लगाकर टाइट कर लें । इसके बाद एक टूथपिक लेकर गिलास के मुंह पर लगे प्लास्टिक रैप पर जगह-जगह छेद कर दें । मक्खियों वाली जगह पर इसे रखें । जैसे ही मक्खियां इस गिलास पर आएंगी या अंदर जाने की कोशिश करेंगी तो डिश सोप के कारण बाहर नहीं निकल पाएंगी और अंदर ही डूबने लगेंगी।

 

 

 

एक गिलास पानी में 2 चम्मच भरकर नमक लीजिए और अच्छे से मिला लीजिए । अब इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भरिए और मक्खियों (Flies) पर छिड़किए । यह मक्खियों को भगाने के लिए बेहद अच्छा है ।

 

 

# पुदीना और तुलसी :-

 

मक्खियों को भगाने के लिए पुदीना और तुलसी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है । आप इन दोनों का पाउडर या पेस्ट बनाकर पानी में मिला सकते हैं । इस पानी को मक्खियों पर स्प्रे करें. यह कीटनाशक की तरह असर दिखाता है ।

 

# दूध और काली मिर्च :-

 

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च (Black Pepper) और 3 चम्मच चीनी मिला लें । जहां भी मक्खियां सबसे ज्यादा घूमती हैं वहां इस दूध को रखें । मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी लेकिन जल्द ही इससे चिपक कर डूब जाएंगी ।

 

# वीनस फ्लाईट्रैप :-

 

यह एक कार्निवोरस पौधा है जो कीड़े-मकौड़े (Insects) खाता है । वीनस फ्लाईट्रैप पौधे को घर के बाहर या अंदर 1-2 कोनों पर लगा दें । इन पौधों का मुंह खुला रहता है और जैसे ही मक्खी इनपर आकर बैठती है तो ये उसे दबोच लेते हैं ।

Leave a Reply